WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

JNVST Selection List 2024 : नवोदय कक्षा 6 वीं और 9 वीं के सिलेक्शन लिस्ट हुए जारी, देखिए पूरी जानकारी

JNVST Selection List 2024 : दोस्तों जैसे कि आप सभी लोगों को मालूम है जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा आयोजित की जाने वाली नवोदय कक्षा छठवीं और नवी कक्षा का एंट्रेंस एग्जाम पूरे देश भर में आयोजित किया गया था और इस एग्जाम में पूरे देश भर में से काफी सारे छात्रों ने हिस्सा लिया था इस एग्जाम को अभी पूरे देश भर में से बहुत सारे छात्र एग्जाम को दे चुके हैं और वह सभी छात्र अभी सभी से इंतजार कर रहे हैं कि हमारा जेएनवीएसटी का सिलेक्शन लिस्ट कब जारी कर दिया जाएगा तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि जो भी छात्रों परीक्षा में शामिल हुए थे उनके माता-पिता और छात्र बेसब्री से JNVST Selection List 2024 जारी होने का इंतजार कर रहे हैं।

उसको आप लोगों को मालूम है कि जो भी छात्र इस एग्जाम में शामिल हुए थे उनको मालूम है कि यह एंट्रेंस एग्जाम दो चरणों में आयोजित की गई थी पहले चरण की परीक्षा 4 नवंबर 2024 को आयोजित की गई थी और दूसरे चरण की एग्जाम 20 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी इस एग्जाम को दिए हुए काफी सारे छात्र। वैसे में ही दोस्तों अगर कक्षा नवी के एंट्रेंस एग्जाम की बात की जाए तो इसकी एंट्रेंस एग्जाम 20 फरवरी 2024 को ऑनलाइन माध्यम से सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है नवोदय विद्यालय एंट्रेंस एग्जाम परीक्षा के लिए पूरे देश भर में से लगभग 20 लाख से भी अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था वैसे माना जाए तो इसके लिए कंपटीशन भी बहुत ठीक-ठाक देखने को मिल रहा है क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम उतार न करने पर केवल 52 000 सीटों पर ही एडमिशन दिया जाता है। JNVST Selection List 2024

JNVST Selection List 2024 :

दोस्तों आज के समय में सभी माता-पीताओं और छात्रों की उम्मीद होती है कि हम अच्छे विद्यालय में एडमिशन लेता कि हमारा पढ़ाई में कोई भी समस्या नहीं आ सके हमारी पढ़ाई अच्छे विद्यालय से हो यह सभी छात्रों का और उनके माता-पीताओं का सपना रहता है। तो आप लोगों को तो मालूम है कि नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए उसकी एंट्रेंस एग्जाम होती है यह एंट्रेंस एग्जाम आप लोगों को उत्तीर्ण करनी होती है तब जाकर आप लोगों को नवोदय विद्यालय के द्वारा निर्धारित कई गई सीट पर कट के द्वारा आपका आयोजन एडमिशन किया जाता है।

इसलिए दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं कि आप लोगों ने भी अगर कक्षा छठवीं और कक्षा नौवीं का जेएनवीएसटी का एग्जाम दिए हो तो आप लोगों को यह मालूम होना चाहिए कि आपका सिलेक्शन लिस्ट कब जारी कर दिया जाएगा जो भी छात्र इस एग्जाम को दिए हैं उन सभी छात्रों के मन में सभी छात्र बार-बार इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि JNVST Selection List 2024 जारी कर दिया जाएगा। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जाने वाले हैं कि हमारा जेएनवीएसटी नवोदय विद्यालय समिति का सलेक्शन लिस्ट जारी होगा और इसके एडमिशन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी हम अजीज का आर्टिकल के माध्यम से देखेंगे तो चलिए जान लेते हैं।

JNVST Selection List 2024 Overview :

Exam Nameजव्हार नवोदय प्रवेश परीक्षा 2024
Post Name JNVST Selection List 2024
Category Selection list
Year2024
Class6th , 9th
Official Websitehttps://navodaya.gov.in/

JNVST Selection List :

अगर आप लोग भी विद्यालय समिति के द्वारा ली जाने वाली एग्जाम को दिए हैं तो आप लोगों को तो पता ही होना चाहिए कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा हमेशा रिजल्ट के साथ-साथ उसका सिलेक्शन लिस्ट भी जारी कर दिया जाता है जिन भी छात्रों का नाम ही सिलेक्शन लिस्ट में आ जाता है उनको अपने नजदीक की नवोदय विद्यालय के कॉलेज में जाकर संपर्क करना होता है और वहां पर जाकर उनको नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए जो भी जुड़ी जानकारी होती है वह सभी जानकारी लेनी चाहिए और इसके साथ-साथ ही नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए दस्तावेज भी जो मांगे जाते हैं उनको वह देना पड़ता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों जिनका भी JNVST Selection List 2024 सिलेक्शन लिस्ट में नाम आ जाता है उन सभी छात्रों को सभी डाक्यूमेंट्स अपने पास रखना चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं होंगे तो आप का सिलेक्शन होकर भी उसका कुछ फायदा नहीं हो पाएगा क्योंकि अगर आपके पास डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो आपको एडमिशन नहीं दिया जाएगा दोस्तों अगर आप लोगों के पास डॉक्यूमेंट नहीं है तो जल्दी से अपने डॉक्यूमेंट निकलवा कर अपना एडमिशन ले सकते हैं। नवोदय विद्यालय के एडमिशन प्रक्रिया अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह तक पूरी की जाने वाली है।

इसे भी पढिए :

Navodaya Class 6 Result 2024 Date Check Kaise Kare : नवोदय विद्यालय का रिजल्ट होगा इस दिन जारी

JNVST Selection List 2024 Release Date :

दोस्तों नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा ली जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम में अगर आप लोग शामिल हुए हैं और सिलेक्शन लिस्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो दोस्तों आप लोगों के लिए खुशखबरी है कि जल्दी आपका सिलेक्शन लिस्ट जारी कर दिया जाएगा सिलेक्शन ली जारी होने के बाद आपको नाम सलेक्शन लिस्ट में आता है तो आप लोगों को इसके बारे में तैयारी करना आवश्यक है दोस्तों सूत्रों की मिली जानकारी के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालय की समिति के द्वारा सिलेक्शन लिस्ट और रिजल्ट यह दोनों साथ में ही जारी कर दिया जाता है यह आपको एक से दो दिनों के भीतर किसी भी समय में जारी कर दिया जाएगा। आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर हमेशा बार-बार देखना चाहिए कि आपका सिलेक्शन लिस्ट छाया है या नहीं।

JNVST Selection List 2024 कैसे चेक करें ?

तो आपको भी जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा जो लिस्ट जारी किया जाने वाला है उसे इलेक्शन लिस्ट को अपने फोन के माध्यम से चेक करना चाहते हो तो नीचे गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना सिलेक्शन लिस्ट चेक कर सकते हो।

  • दोस्तों जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा ली जाने वाली एंट्रेंस एग्जाम का सिलेक्शन लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • पेज पर आपको JNVST Selection List 2024 दिखाई देगा।
  • के सामने सिलेक्शन लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  • आप पीडीएफ के माध्यम से मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • पीडीएफ में अब आपको आपका रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर डालना है।
  • आपका रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर से आपका नाम दिखाई देता है तो समझ जाइए कि आपका नाम लिस्ट में आ गया है।
  • आप इस एंट्रेंस एग्जाम में पास हो पाए हैं और आपका जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा सिलेक्शन लिस्ट में आपका नंबर आ चुका है और आप एडमिशन ले सकते हैं।
  • तो कुछ इस तरह से आप अपना जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा लिए दिया जाने वाला सिलेक्शन लिस्ट फोन के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

JNVST Selection List 2024 Important Links :

JNVST Selection List 2024 soon
Official Websitehttps://navodaya.gov.in/

JNVST Selection List 2024 FAQS :

सलेक्शन लिस्ट में नाम कैसे चेक करें ?

तो ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप लोग आसानी से अपना नवोदय विद्यालय समिति का सिलेक्शन लिस्ट चेक कर सकते हैं ।

नवोदय एंट्रेंस एग्जाम का सिलेक्शन लिस्ट कब जारी होगा ?

नवोदय एंट्रेंस एग्जाम सलेक्शन लिस्ट जल्दी जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Comment